find all Islamic posts in English Roman urdu and Hindi related to Quran,Namz,Hadith,Ramadan,Haz,Zakat,Tauhid,Iman,Shirk,daily hadith,Islamic fatwa on various topics,Ramzan ke masail,namaz ka sahi tareeqa

Hme Apni Nam Kiske Taraf Mansoob Karna Chahiye?

Duniya Bnane Wala Kaun Hai?
“ऐ लोगो! हमने तुम्हें एक मर्द और औरत से पैदा किया है और तुम्हारे खानदान और कबिले बनाऐ हैं ताकि एक दूसरे की पहचान कर सको। याद रखो तुम में से अल्लाह के नज़दीक सबसे ज्यादा इज्ज़त वाला है जो सब से ज्याद परेहज़गार हो। बेशक अल्लाह तआला जानने वाला और खबर रखने वाला है।” (हुजरात 13)
अल्लाह तआला ने आदम अलैहिस्सलाम को मिट्टी से बनाया। फिर उनकी औलाद को बढ़ाया और तमाम इन्सानों को यह बात समझा दी की तुम्हारा खालिक (पैदा करने वाला) सिर्फ एक अल्लाह है। और सिर्फ इन्सानों का ही नहीं बल्कि पूरी कायनात का पैदा करने वाला है।
अल्लाह अकेले ने ही सब कुछ पैदा किया है। उस काम में उसके साथ कोई मददगार, मुआविन, असिस्टेंट और शरीक नहीं। वह अकेला जिसको चाहे, जैसा चाहे, जब चाहे पैदा करता है। उसकी तख्लीक बेमिसाल है इसलिए कि वह खालिक हकीकी है। लिहाजा ऐसे नाम हरगिज़ नही रखने चाहिएं जिनसे यह जाहिर होता हो कि हमें अल्लाह के सिवा किसी और ने पैदा किया है।
यह भी शिर्क फीस्सिफात और शिर्क फीलअस्मा है। मसलमन खालिक हुसैन नबी बख्श, रसूलबख्श, मुहम्मद खालिक, पीर बख्श, इमाम बख्श, पीरादाता, अलीबख्श, मियांदाद, अलीदाद, हुसैन बख्श और फकीर बख्श वगैरा।
अल्लाह के सिवा जिनको पुकारा जाता है और जिनकी तरफ अपनी तख्लीक को मन्सूब किया जाता है अल्लाह तआला उन सबसे बेपरवहा है। और उनकी शिरकत से पाक है। इसलिऐ फरमाया.
“मैंने न तो आसमानों और जमीनों के बनाते वक्त उनको बुलाया था और न खूद उनको ₹ पैदा करते वक्त और मैं ऐसा न था कि गुमराह करने वालों को दोस्त व बाजू बनाता।''. (कहफ 51)
किसी नबी, सहाबी, बुजुर्ग, वलीउल्लाह ने लोगों को यह नहीं कहा कि हमने तुम्हें पैदा किया है लिहाज़ा हमारी तरफ अपनी पैदाईश की निस्बत करो, बल्कि सबने अल्लाह तआला को ही खालिके कायनात माना। सहाबा किराम रजि. ने वालिहाना मुहब्बत के बावजूद अब्दुलरसूल, अब्दुल नबी और अब्दुल खलीफा वगैरा नाम नहीं रखे। अलबत्ता जो पीर, फकीर लोगों को धोक देते हैं कि उनके दर से औलाद मिलती है और जो अपनी तरफ मन्सूब कराते हैं मसलन फकीर बख्श, पीरदाता वगैरा, वह कुरआन की इस आयत की रूह से गुमराह हैं और लोगों का भी गुमराह कर रहे हैं। लिहाजा ऐसे नाम रखने चाहिए जिन से अल्लाह तआला का खालिक होना जाहिर हो मसलन अब्दुलखालिक, अब्दुल बारी....

Share:

No comments:

Post a Comment

Translate

youtube

Recent Posts

Labels

Blog Archive

Please share these articles for Sadqa E Jaria
Jazak Allah Shukran

Most Readable

POPULAR POSTS