find all Islamic posts in English Roman urdu and Hindi related to Quran,Namz,Hadith,Ramadan,Haz,Zakat,Tauhid,Iman,Shirk,daily hadith,Islamic fatwa on various topics,Ramzan ke masail,namaz ka sahi tareeqa

Saudi Arabia ke Pas itne Paise Hote hue bhi kyu Israil Se Darta Hai?

Aakhir Saudi Arabia ke Pas Itni Paise hai fir Bhi wo khud Apni Hifajat kyu nahi kar pa raha hai?

Kyu use hamesa Israil aur Iran Apne Nishane Pe Le rakha Hai?
सऊदी अरब के पास इतना पैसा है, आधुनिक सेना है फिर भी इज़राइल से क्यों डरता है?

सउदी अरब पूरी तरह से अमेरिकी सेना के नियंत्रण में है , अतः अमेरिका उन्हें हथियारों के उत्पादन की इजाज़त नही देता । यदि सउदी अरब हथियारों का उत्पादन करना सीख जाता है और ताक़तवर सेना खड़ी कर लेता है तो सउदी अरब को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाएगा और सउदी अरब की सेना अमेरिका की तेल कम्पनियों को वहाँ से खदेड़ देगी .
सउदी अरब में विज्ञान-गणित की शिक्षा का स्तर बदतरीन हालत में है और स्थानीय तकनीकी इकाइयों द्वारा किया जाने वाला निर्माण ज़ीरो है । उन्हें पंखे बनाने की तकनीक भी नही पता , हथियार निर्माण की बात तो भूल ही जाइए । सउदी अरब का सारा विकास अमेरिकी कम्पनियाँ करती है, और डॉलर कमाती है । सउदी अरब के पास तेल के भंडार है, किंतु उनके पास तेल निकालने की तकनीक नही है , अतः अमेरिकी कम्पनियाँ वहाँ तेल निकालती है और उसमें से कुछ हिस्सा डॉलर के रूप में सउदी अरब को दे देती है । इसी डॉलर से सउदी अरब अपना देश चलाता है । इस तरह सउदी अरब पूरी तरह अमेरिकीयों पर निर्भर है ।
सउदी अरब के पास २० वर्ष का तेल और है । जब यह ख़त्म हो जाएगा तो सउदी अरब फिर से रोड पर आ जाएगा । क्योंकि तब उनके पास ऐसा कुछ नही है होगा जिसे बेचकर वे डॉलर कमा सके और अपना देश चला सके । तब अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कम्पनियाँ सउदी अरब में तेज़ी से धर्मान्तर करेगी और वहाँ की ज़्यादातर आबादी फ़िलिपींस एवं दक्षिण कोरिया की तरह ईसाईयत में कन्वर्ट हो जाएगी ।
यदि सउदी अरब सेना खड़ी कर लेता है तो न तो अमेरिकी कम्पनियाँ उनका तेल लूट पाएगी और न ही उन्हें कन्वर्ट कर पाएगी । इसीलिए अमेरिका ने अपनी सेना को सउदी अरब में बिठाया हुआ है । यह वही स्थिति है जो ग़ुलाम भारत में भारत के राजाओं की थी । ब्रिटिश भारत के प्राकृतिक संसाधन लूट रहे थे और अपनी सेनाओं की जमावट करके उन्होंने राजाओं को कंट्रोल कर रखा था । ब्रिटिश जो संसाधन लूटते थे उसने से एक हिस्सा राजाओं को देते थे ताकि वे इसका उपभोग अपनी विलासिता में कर सके , उसी तरह आज अमेरिकी सउदी अरब को आलीशान जीवन जीने के लिए डॉलर दे रहा है, ताकि उनके संसाधन लूटे जा सके ।
देश उसी का होता है जिसके पास इसका सैन्य नियंत्रण होता है । आज अमेरिका की सेना सउदी अरब में सउदी अरब से भी ज़्यादा ताक़तवर है । वस्तुतः सउदी अरब एक ग़ुलाम देश है , किंतु वहाँ की अवाम को इसका अहसास होने में कम से कम 25 साल और लगेंगे । भारत में ब्रिटिश 1600 ई में आए थे और हम ग़ुलाम बन चुके है, इसका अहसास होने में हमें 150 साल लगे ।
जिस तरह भारत की अर्थव्यवस्था में अमेरिकी कम्पनियों का प्रभुत्व बढ़ रहा है, और जिस तरह भारत की सेना अमेरिकी हथियारों पर निर्भर होती जा रही है, उसकी गहरी पड़ताल करने पर कोई भी सेंसिबल व्यक्ति यह जान सकता है कि मौजूदा नीति जारी रही तो कुछ ही वर्षों में भारत फिर से बहुराष्ट्रीय कंपनियो के पूर्ण नियंत्रण में चला जाएगा, और हमें इसका अहसास भी नही होगा । जिस तरह फ़िलिपींस और साउथ कोरिया को नही हुआ था , सउदी अरब को नही हुआ था और ब्रिटिश भारत में भारतियो को नही हुआ था । इसे नियो कोलोनीज़्म कहते है ।
सऊदी अरब एक अत्यंत धनी देश है जो मध्य पूर्व में कमांडिंग स्थिति में स्थित है।

सऊदी अरब के धन ने इसे बेहतरीन हथियार प्रणालियों खरीदने की अनुमति दी है जो संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और अन्य यूरोपीय निर्माताओं से खरीद सकते हैं। चीन ने कुछ मध्यम दूरी के अप्रचलित बैलिस्टिक मिसाइलों की भी आपूर्ति की है। (MRBM के)
हालांकि, प्रतिष्ठित स्रोतों से, सऊदी अरब के पास एक खराब नेतृत्व वाली और प्रशिक्षित सेना है। यह अरबों डॉलर के चमकदार नए हथियारों जैसे टाइफून, एफ -15 ईगल्स, एम 1 अब्राम टैंक, यूएस के खट्टे-मीठे लिटोरल फ्रिगेट, AWACS, और टैंकरों जैसे बड़े पैमाने पर हजारों विदेशी कर्मियों के साथ बनाए रखा जाता है।
अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों के अनुसार, सऊदी अरब में बाहरी उपकरणों के बिना अपने अधिकांश उपकरणों की सेवा और रखरखाव (Maintain) करने की कोई स्पष्ट क्षमता नहीं है, और प्रशिक्षण मानक प्रतिष्ठित रूप से कम हैं। कई सऊदी संचालक अपने उपकरणों को पीस-टाइम में चला सकते हैं, उड़ा सकते हैं या पाल सकते हैं, लेकिन एक कुशल शत्रु के खिलाफ युद्ध में उन्हें संचालित करने की कोशिश करना अलग बात है। अधिकारियों को उनके पुरुषों के साथ दुर्व्यवहार करने और उन पर नज़र रखने के लिए भी सूचित किया जाता है, और उनके सूचीबद्ध सैनिक, केवल पेचेक(Paycheck) के लिए इसमें हैं।।
Share:

No comments:

Post a Comment

Translate

youtube

Recent Posts

Labels

Blog Archive

Please share these articles for Sadqa E Jaria
Jazak Allah Shukran

Most Readable

POPULAR POSTS