find all Islamic posts in English Roman urdu and Hindi related to Quran,Namz,Hadith,Ramadan,Haz,Zakat,Tauhid,Iman,Shirk,daily hadith,Islamic fatwa on various topics,Ramzan ke masail,namaz ka sahi tareeqa

Ansar Kaun Log Hai? Jab isa Alaihe Salam ne Apne qaum Se Madad Mangi. (Quran wikipedia 19)

Ansar Kaun Hai? Ansar kin Logo Ko Kahte They?
कुरआन की इनसाइक्लोपीडिया
Ansar Kaun Hai
Ansar Kaun Hai

भाग-19      तारीख़:25/06/2019
अनसार
यह नासिर का बहुवचन है, जिसका अर्थ है सहायता करने वाले !
मदीना के वासियों में अरब और यहूदी दोनों थे, एक "औस" कहलाता था और दूसरा "खजरज" ! अनुमान किया जाता है कि दूसरी ईसवी शताब्दी में ये लोग यमन से निकलकर यहाँ आबाद हो गए थे और इन दोनों समुदायों के बीच आपस मे लड़ाई-झगड़े चले आ रहे थे इस्लाम ने इनके दिलो को जोड़कर भाई-बहन बना दिया ! इसी की ओर संकेत करते हुए कुरआन कहता है-: और सब मिलकर अल्लाह की रस्सी को मजबूती से पकड़ लो और आपस मे विभेद में न पड़ो और अल्लाह की उस कृपा को जो उसने तुमपर की है, तुम एक दूसरे के शत्रु थे, तो उसने तुम्हारे दिलो को परस्पर एक दूसरे से जोड़ दिया, तो तुम उसकी कृपा से भाई-भाई हो गए !  और तुम आग के एक गढ़े के बिल्कुल किनारे खड़े थे, तो अल्लाह ने तुम्हे उससे बचा लिया ! इसी प्रकार अल्लाह तुम्हारे लिए अपनी 'आयतों' को स्पस्ट करता है, ताकि तुम हिदायत पा लो ! (सूरा 3, आले इमरान,आयत 103)
और यही "औस" और "खजरज" और वे यहूदी जो मुसलमान हुए बाद में अनसार कहलाये !
ईसा अलैहिस्सलाम ने अपनी जाति से सहायता मांगी तो आपके हवारियो ने कहा-: हम अल्लाह के सहायक है ! (कुरआन, सूरा 3,आले इमरान आयत-52)
अल्लाह ने मुसलमानो से कहा-: ऐ ईमान वालो, तुम अल्लाह के सहायक बन जाओ, जिस प्रकार मरयम के पुत्र ईसा ने हवारियो (मित्रो) से कहा था, कौन है जो अल्लाह के मार्ग में मेरा सहयोगी बने ? तो हवारियो ने कहा ? हम अल्लाह के मार्ग में सहायक है ! (सूरा 61,अस-सफ्फ,आयत 14)
आगे.........
*​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​⁩┈┈┈┈•✶✾✶•┈┈┈​*
यह दर्स शुद्ध हिंदी में है कही अगर मुझसे गलती हो जाये तो हमारा इस्लाह करे !
निवेदन (गुज़ारिश) इस दर्स में कोई फेर-बदल न करे क्योकि अल्लाह आपके हर हरकत को देख रहा है.
Share:

No comments:

Post a Comment

Translate

youtube

Recent Posts

Labels

Blog Archive

Please share these articles for Sadqa E Jaria
Jazak Allah Shukran

Most Readable

POPULAR POSTS